21/09/2024 12:51 pm

www.cnindia.in

Search
Close this search box.

become an author

21/09/2024 12:51 pm

Search
Close this search box.

सरकारी अस्पतालों में हेल्थ एटीएम की सांसद ने किया शुभारंभ

मसौली, बाराबंकी। ग्रामीणों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए समय समय पर जांच बहुत जरूरी है। जिसके लिए सरकार ने सरकारी अस्पतालों में हेल्थ एटीएम की शुरुआत की है।  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ागांव में सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास निधि से स्थापित जनपद के प्रथम हेल्थ एटीएम का सांसद उपेंद्र सिंह रावत एव पूर्व विधायक शरद अवस्थी ने का फीता काटकर उदघाटन किया।
उदघाटन पश्चात लोगो से रूबरू होते हुए साँसद उपेंद्र सिंह रावत ने कहा कि  कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुद्दढ़ करने में हेल्थ एटीएम की निर्णायक भूमिका होगी। हेल्थ एटीएम स्वास्थ्य के क्षेत्र में तकनीकी के महत्व का एक छोटा सा उदाहरण है। स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ एटीएम लगने के बाद गांव का कोई व्यक्ति भी केंद्र पर जाकर 5 मिनट में 32 से अधिक जांच करा सकेगा। उन्होंने कहा कि हेल्थ एटीएम आज की आवश्यकता है। सरकार की मंशा है कि अगले दो से तीन महीने में जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्र में हेल्थ एटीएम लगाये जायेंगे।
पूर्व विधायक शरद अवस्थी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लगने वाले हेल्थ एटीएम स्वास्थ्य सुविधाओं में मील का पत्थर साबित होगी ग्रामीणों को स्वास्थ्य जांच के लिए शहरों नही जाना पड़ेगा और उनके ही निकट मात्र एक रुपये में स्वास्थ्य की जांच होगी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 अवधेश कुमार यादव ने बताया कि हेल्थ एटीएम में वजन, पल्स रेट, जैसी सामान्य जांच के साथ ही कार्डियक, ब्लड शुगर, यूरिन, डेंगू, मलेरिया, हेपेटाइटिस, आर्थराइटिस प्रोफाइल, प्रेगनेंसी टेस्ट, टाइफाइड सहित 32 महत्वपूर्ण जांचे निःशुल्क की जाएगी।
इस मौके पर खण्ड विकास अधिकारी डॉ0 संस्कृता मिश्रा, सीएचसी अधीक्षक डॉ0 संजीव कुमार, भाजपा नेता राजकुमार सोनी, मण्डल अध्यक्ष विनीत वर्मा, शिवस्वामी वर्मा, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि नूर मोहम्मद, डॉ0 वीके मौर्य, डॉ0 प्रीति वर्मा, डॉ0 हारून रशीद अतिकी, डॉ0 मनोज वर्मा, आशाराम चैधरी, सुनीता पाल, प्रधान श्रीकांत, नीरज कुमार, सुधाकर सोनी,  मायाराम यादव, रोहित राय सहित स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहे।
सांसद उपेंद्र सिंह रावत जांच में मिले फिट
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ागांव में सोमवार को लगी जनपद की प्रथम हेल्थ एटीएम में साँसद उपेंद्र सिंह रावत की पहली जांच की गई जिसमें साँसद उपेंद्र सिंह रावत की सभी रिपोर्ट नार्मल आयी और फिट साबित हुई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 अवधेश कुमार यादव की भी जांचे फिट आयी। मुकेश श्रीवास्तव ने बताया कि साँसद उपेंद्र सिंह रावत एव सीएमओ डॉ0 अवधेश कुमार यादव की जांचे नार्मल आयी है।

cnindia
Author: cnindia

Leave a Comment

विज्ञापन

जरूर पढ़े

नवीनतम

Content Table