www.cnindia.in

Search
Close this search box.

become an author

21/09/2024 2:01 pm

Search
Close this search box.

उप मुख्यमंत्री ने की जनपद के विकास कार्यो की समीक्षा बैठक

उप मुख्यमंत्री ने लिया जनपद विकास कार्यो का जायजा
बाराबंकी l उप मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश श्री केशव प्रसाद मौर्य ने एक दिवसीय जनपद भ्रमण के दौरान भारतीय जनता पार्टी कार्यालय में पार्टी पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की। कलेक्ट्रेट स्थित लोक सभागार में सूक्ष्म/कुटीर, लघु, मध्यम एवं ओडीओपी उद्यमियों व जनपद स्तरीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के तदोपरान्त पत्रकारों के साथ प्रेस वार्ता की। जिलाधिकारी डॉ. आदर्श सिंह ने श्री मौर्य जी का पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया गया।
बैठक के दौरान उप मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायतों में तैनात पंचायत सहायक के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निराश्रित छुट्टा जानवर हाइवे और रोड पर न घूमते हुए न दिखाई दे । उन्होंने मनरेगा के अंतर्गत हर ब्लॉक में दो-दो गो आश्रय स्थल बनवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हर घर नल जल योजना बहुत बड़ी योजना है, इसके लिए पाइप लाइन की गुणवत्ता पर ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि हर घर नल जल के अंतर्गत जो भी पाइपलाइन डाली जाए, डालने के पश्चात्‌ जो सड़क खराब हो जाती है उन सड़कों को समय अंतर्गत ठीक करा दिया जाए। सूक्ष्म/कुटीर, लघु, मध्यम एवं ओडीओपी उद्यमियों के साथ बैठक करते हुए जनपद के उद्यमियों ने टेक्सटाइल को ओडीओपी में शामिल करने के लिए सरकार को धन्यवाद ज्ञापित किया । जो उद्यमी उत्पादन करते हैं उनको बाजार कैसे उपलब्ध हो, इस पर विस्तार से चर्चा हुई, उनके उत्पादों का व्यय किस प्रकार बड़े स्तर पर किया जाए इसके बारे सभी के द्वारा सुझाव दिए। उद्यमी के द्वारा चैन पुरवा गांव में एक ब्रिज बनवाने की सिफारिश की गई, इसके साथ ही सभी उद्यमियों ने अपने अपने अनुभवों का साझा किया।
श्री मौर्य ने लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया कि गड्ढा मुक्त सड़क अभियान चलाकर जो भी सड़कें क्षतिग्रस्त हैं, उनको तुरंत दुरुस्त किया जाए। उन्होंने कहा कि इस वर्ष कम बारिश होने के कारण किसानों को फसलों में ज्यादा नुकसान हुआ है, किसानों की हरसंभव मदद की जाए। जिससे उनका जीवन बेहतर हो सके, सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ दिया जाए। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत किसानों को लाभान्वित किया जाना चाहिए।
श्री मौर्य ने डीपीआरओ को निर्देश दिया कि बंद पड़े नलों को रिपेयर करा लिया जाए तथा हैंडपम्प रिबोर कराने की स्थिति में हो तो करा दिया। आयुष्मान कार्ड योजना अंतर्गत जो भी कार्ड बनाने की प्रक्रिया की जा रही है उनमें प्रगति लाई जाए।
उपमुख्यमंत्री ने बैठक के दौरान कहा कि जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों का व्हाट्सएप ग्रुप बना लिया जाए जैसे जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के बीच समन्वय परस्पर बना रहे। उन्होंने सभी पूर्ण सामुदायिक शौचालय को 15 दिन के अंदर संचालित करने के निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि रेहड़ी पटरी वालों को जनपद में वेंडिंग जोन निर्धारित कर दिया जाए, जो कि अभी तक नहीं है। अनावश्यक किसी भी प्रकार से रेहड़ी पटरी वालों को परेशान ना किया जाए उनके लिए वेंडिंग जोन उपलब्ध कराया जाए। डीसी एनआरएलएम द्वारा समूह द्वारा उत्पादों का उत्पादन कार्य योजना बनाकर किया जाए तथा उनके उत्पादों की बिक्री के लिए व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जीआईसी निंदूरा में छात्रावास क्रियाशील कराए जाने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान बताया गया कि किसान सम्मान निधि की के अन्तर्गत केवाईसी 70% करा ली गई है।
उप मुख्यमंत्री ने रसौली विकास खण्ड मसौली में जल जीवन मिशन, फेज-2, ग्रामीण पेयजल योजना का निरीक्षण एवं अमृत सरोवर रसौली का निरीक्षण किया। उपमुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत चन्दवारा, विकास खण्ड मसौली बाराबंकी के ग्राम्य विकास विभाग के अन्तर्गत समूहों द्वारा लगाये गये स्टाॅल/प्रदर्शनी का अवलोकन करने के उपरान्त जन चैपाल का आयोजित की गयी।

 

cnindia
Author: cnindia

Leave a Comment

विज्ञापन

जरूर पढ़े

नवीनतम

Content Table