www.cnindia.in

Search
Close this search box.

become an author

21/09/2024 3:32 pm

Search
Close this search box.

सर्दियों में अपने बच्चे को पिलायें ये हेल्दी फ्रूट जूस, मौसमी बीमारियां रहेंगी दूर, एनर्जी रहेगी भरपूर

एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर इन फलों के जूस अपने बच्चों की डाइट में शामिल करने से बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत बनेगी. बच्चे जल्दी बीमार नहीं होंगे और बीमार हो भी गये तो उकी रिकवरी बहुत ही आसानी से हो जायेगी. ये जूस सर्दियों में बच्चों को पूरी तरह से हेल्दी और फिट रखने में मददगार है.

हेल्दी बनाये रखने में मदद करता है संतरे और गाजर का रस

सर्दियों में बच्चों को संतरे और गाजर के जूस मिक्स कर दें. इससे इम्यूनिटी बहुत ही जल्दी बढ़ती है. इस जूस में विटामिन सी, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मात्रा में होते हैं जो बच्चों को हेल्दी बनाये रखने में मदद करता है

एनर्जेटिक बनाय रखता है अनार का रस
अनार के जूस में कई औषधीय गुण पाये जाते हैं, जो आपके बच्चे को फिट और स्वस्थ रहने में मदद करते हैं. इसमें जरूरी मिनरल्स और विटामिन प्रचुर मात्रा में होते हैं. इसके नियमित सेवन से बच्चे हमेशा एनर्जेटिक बने रहते हैं. अनार के जूस में आयरन भी भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं जिससे हिमोग्लोबिन को लेवल अच्छा बना रहता है. यह सामान्य बुखार को भी कंट्रोल करने में सक्षम है.

ओवरऑल हेल्थ को ठीक रखने के लिए पियें सेब का रस
सेब मिनरल्स और विटामिनों से भरे होते हैं. सर्दियों के मौसम में आपके बच्चों के लिए सेब का जूस बहुत ही हेल्दी साबित हो सकता है. इसमें फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम भी प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं जो ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं. सेब के जूस स्वादिष्ट होते हैं और इसे चटपटा बनाने के लिए इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें एड कर सकते हैं.

विटामिन ए, बी-9 से भरपूर टमाटर का जूस
टमाटर विटामिन बी-9 और विटामिन ए से भरपूर होते हैं, इसलिए सर्दियों में इसका जूस पीने से इम्यूनिटी बहुत ही अच्छी हो जाती है. टमाटर के रस में मैग्नीशियम भी होते हैं, जो सर्दियों के दौरान मौसमी संक्रमण के रिस्क को काफी हद तक कम कर देते हैं.

 

cnindia
Author: cnindia

Leave a Comment

विज्ञापन

जरूर पढ़े

नवीनतम

Content Table