www.cnindia.in

Search
Close this search box.

become an author

21/09/2024 1:51 pm

Search
Close this search box.

Aadhaar कार्ड धारकों के लिए UIDAI ने जारी की जरूरी सूचना, आप भी जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे

आधार कार्ड (Aadhaar Card) जारी करने वाली सरकारी एजेंसी यूआईडीएआई (UIDAI) ने सभी आधार कार्ड धारकों के लिए जरूरी सूचना साझा की है. दरअसल, यह सूचना खासकर उनलोगों के लिए है, जो अपने आधार कार्ड की बिल्कुल परवाह नहीं करते हैं और उसे जैसे-तैसे मोड़-तोड़ कर कहीं भी रख देते हैं. कई लोग अपने आधार कार्ड के साथ कई तरह से छेड़छाड़ भी करते हैं. ऐसा करने से आधार कार्ड खराब हो जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले खराब आधार कार्ड से भी लोगों का काम चल जाता था क्योंकि तब किसी भी संस्था को आधार पर छपे 12 अंकों वाले आधार नंबर की ही जरूरत होती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. ऐसे में आधार जारी करनेवाली संस्था यूआईडीआई ने सभी नागरिकों से अपील की है कि वे अपने आधार कार्ड के साथ छेड़छाड़ बिल्कुल न करें और उसे संभाल कर रखें

आधार कार्ड को सुरक्षित रखना क्यों है जरूरी?

UIDAI की गाइलाइन के अनुसार, आधार कार्ड को पहचान के प्रमाण के रूप में इस्तेमाल करने से पहले उसकी सत्यता या प्रमाणिकता की जांच करना जरूरी है. ऐसे में आधार कार्ड की सत्यता को जांचने के लिए उस पर छपे क्यूआर कोड (QR Code) को स्कैन करना होता है. ऐसे में अगर किसी का आधार कार्ड लापरवाही की वजह से खराब हो गया है, तो QR कोड से उसकी सत्यता की जांच करना मुश्किल हो जाएगा. ऐसे में आपके आधार कार्ड का QR कोड एक सामान्य QR कोड की तरह स्कैनर से स्कैन नहीं हो पाएगा. अब आपका कितना भी जरूरी काम हो, आपके आधार कार्ड की सत्यता की जांच किये बिना आपका काम भी नहीं हो पाएगा. यही वजह है कि अब आधार कार्ड की सही देखरेख बहुत जरूरी हो गई है. अगर आप भी अपने आधार कार्ड को मोड़-तरोड़ कर रखते हैं, तो संभल जाएं.

आधार कार्ड को कैसे रखें सुरक्षित

सबसे पहले तो अपने आधार कार्ड को लैमिनेट कराएं और उसे सुरक्षित जगह पर रखें ताकि वह मुड़े नहीं. काम हो जाने के बाद अपने आधार कार्ड को उसके समुचित स्थान पर ही रखें. अपने आधार कार्ड को छोटे बच्चों की पहुंच से दूर रखें, क्योंकि उन्हें शायद पता नहीं कि यह कितना जरूरी दस्तावेज है. खेल-खेल में वे आपके आधार कार्ड को नुकसान पहुंचा सकते हैं. आधार कार्ड को ऐसी जगह रखें, जहां चूहे न पहुंच पाएं. अगर आपके पास प्लास्टिक वाला आधार कार्ड (PVC Aadhaar Card) है, तो आप उसे अपने वॉलेट में रख सकते हैं. अगर आपका आधार कार्ड पेपरवाला है, तो उसे वॉलेट में न रखें क्योंकि वॉलेट में रखे पेपरवाले आधार कार्ड के खराब होने के चांसेज ज्यादा होते हैं.

cnindia
Author: cnindia

Leave a Comment

विज्ञापन

जरूर पढ़े

नवीनतम

Content Table