www.cnindia.in

Search
Close this search box.

become an author

18/10/2024 6:00 pm

Search
Close this search box.

मिशन शक्ति पेज-5 अन्तर्गत दौरान छात्राओं को दी गई सुरक्षा संबंधित तमाम जानकारियां

बाराबंकी- राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, बाराबंकी में मिशन शक्ति अभियान फेज-5 कार्यक्रम के अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन बाल कल्याण समिति की सदस्य श्रीमती दीपशिखा श्रीवास्तव की अघ्यक्षता माॅं सरस्वती पर माल्यार्पण कर बालिकाओं की प्रस्तुति के साथं किया गया।
जानकारी अनुसार यूनिसेफ के अन्तर्गत संस्था एक्सन एड से मीना पाल ने मिशन शक्ति अभियान शारदीय नवरा़त्र के द्वितीय दिवस पर विद्यालय में उपस्थित सभी बालिकाओं को नारी सुरक्षा, नारी सम्मान, नारी स्वावलम्बन तथा बालिकाओं की सहायता के लिए सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाएं  आदि के बारे में जानकारी देते हुए स्वंय आत्मनिर्भर बनने के लिए जागरूक किा गया।
महिला थाना उपनिरीक्षक कामिनी शाहू के द्वारा विभिन्न प्रकार के अपराध के विषय में विस्तृत जानकारी के साथ-साथ उत्तर प्रदेश पुलिस से परिचय कराते हुए बचाव एवं सुरक्षा के लिए विभिन्न नंबरों के विषय में विस्तृत रूप से जानकारी दी। साथ ही साथ यातायात एवं सड़क सुरक्षा विषय में जानकारी तथा सड़क सुरक्षा के विभिन्न उपायों के बारे में भी बताया। वही चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 से जिला समन्वयक मनोज कुमार वर्मा ने बालिकाओं को जागरुक करते हुए कहा कि जन्म से 18 वर्ष तक के मुसीबत में फसे बच्चों की सहायता करने के लिए 24×7 घण्टे आपातकालीन फोन सेवा सुलभ है।
नुक्कड नाटक के माध्यम से बच्चों ने घरेलू हिंसा व छेडछाड से बचाव के लिए 1090 तथा 1098 पर फोन करके मदद लेने के लिए सभी बालिकाओं को प्रेरित किया। विद्यालय की प्रधानाचार्य नन्दिता सिंह द्वारा छात्राओं को मिशन शक्ति कार्यक्रम के महत्व के साथ-साथ शक्ति स्वारूपा नवदुर्गा के पूंजन के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी।
इस अवसर पर विद्यालय की अध्यापिका ज्योति द्विवेदी, संध्या सिंह, संध्या पाल, तथा चाइल्ड हेल्पलाइन टीम से कंचन सोनकर, अवधेश कुमार, अमित कुमार, दीपाली निगम, अंजली जायसवाल उपस्थित रहे।

cnindia
Author: cnindia

Leave a Comment

विज्ञापन

जरूर पढ़े

नवीनतम

Content Table