17/06/2024 10:45 am

www.cnindia.in

Search
Close this search box.

become an author

17/06/2024 10:45 am

Search
Close this search box.

कुत्ते के काटने पर क्या करें, कब लगवाना चाहिए इंजेक्शन? जानें जरूरी बातें

आप अपने कुत्ते के साथ खेल रहे हैं, इसी बीच आपका पालतू डॉग आप पर अचानक गुर्राने और पूंछ हिलाने के बीच वो आपको काट ले या नुकीले दातों से खरोंच दे. या कभी आप सड़क पर जा रहे हो और अचानक कोई कुत्ता आप पर हमला कर दें तो ऐसे में आपको क्या करना चाहिए. इन दिनों पालतू डॉग्स के काटने का मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, इसकी पूरी डिटेल आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं.

कुत्ते के काटने पर सबसे पहले क्या करें

अगर आपके साथ कभी ऐसा होता है तो आपको सबसे पहले पास के डॉक्टर के पास जाएं. उससे पहले आप काटे गए जगह पर डिटर्जेंट साबुन, रिन या सर्फ एक्सेल साबुन से अच्छी तरह धो लें. अगर जख्म काफी गहरा है तो उस जगह पर पहले साबुन से धोएं और उसके बाद बिटाडिन दवा लगाएं. इससे रैबीज वायरस का असर कम हो जाता है. लेकिन इसे अच्छी तरह से धोना जरूरी है.

कुत्ता काटे तो तुरंत करें ये उपाय

  • घाव को सबसे पहले धो लें, हल्के साबुन का प्रयोग करें, और उस पर पांच से 10 मिनट के लिए गर्म नल का पानी चलाएं.
  • एक साफ कपड़े से रक्तस्राव को धीमा करें.
  • यदि आपके पास है तो ओवर-द-काउंटर एंटीबायोटिक क्रीम लगाएं.
  • घाव को जीवाणुरहित पट्टी से लपेटें.
  • घाव पर पट्टी बांध दें और अपने डॉक्टर को दिखाएं.
  • एक बार जब आपके डॉक्टर घाव की जांच कर लें तो पट्टी को दिन में कई बार बदलें.
  • लाली, सूजन, दर्द में वृद्धि और बुखार सहित संक्रमण के लक्षणों के लिए देखें.

ऐसे में डॉक्टर क्या करेगें?

आपका डॉक्टर उस कुत्ते के बारे में अधिक जानना चाहेगा जिसने आपको काटा और यह कैसे हुआ. यदि संक्रमण की चिंता है, तो वे घाव को फिर से साफ करेंगे, एंटीबायोटिक मलहम लगाएंगे और एंटीबायोटिक्स लगाने की बात कहेंगे. साथ ही डॉक्टर आपसे सबसे पहले ये जानना चाहेंगे कि आपका आखिरी टिटनेस का इंजेक्शन कब लिया था. घाव ज्यादा गहरा होने पर डॉक्टर आपको टांके लगाने की सलाह देंगे. क्योंकि घाव खुला रहने पर इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाएगा.

कब लगवाएं इंजेक्शन

डॉ के अनुसार कुत्ते के काटने के 24 घंटे के अंदर आपको एंटी रैबीज का इजेक्शन हर हाल में लवा लेना चाहिए नहीं को कई तरह की समस्या हो सकती है. आमतौर पर कुत्ते काटने के बाद 5 इंजेक्शन लगते हैं. इसके लिए पहला शॉट 24 घंटे के अंदर लगना जरूरी है. इसके बाद तीसरे दिन, फिर सांतवें दिन, उसके बाद 14 वें दिन और अंत में 28वें दिन में इंजेक्शन लगना जरूरी है. डॉ ने बताया कि कभी-कभी इंजेक्शन लगाने के बाद लोगों को बुखार जैसी समस्या होती है, लेकिन इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं. इंजेक्शन लगवाने के लिए अस्पताल जरूर जाएं

cnindia
Author: cnindia

Leave a Comment

विज्ञापन

जरूर पढ़े

नवीनतम

Content Table