www.cnindia.in

Search
Close this search box.

become an author

21/09/2024 7:51 pm

Search
Close this search box.

गुजराम में दो रिकॉर्ड भी बने. पहला गुजरात के चुनावी इतिहास में किसी भी पार्टी की सबसे बड़ी जीत

गुजरात में 27 साल से भाजपा सत्ता में थी जिसके बाद एक बार फिर जनता ने भगवा पार्टी को मौका दिया है. इस बार के चुनाव ने गुजरात को भाजपा का ऐसा किला बना दिया, जिसे भेद पाना अन्य दलों के लिए बहुत ही मुश्किल होने वाला है. गुजराम में दो रिकॉर्ड भी बने. पहला गुजरात के चुनावी इतिहास में किसी भी पार्टी की सबसे बड़ी जीत का, तो दूसरा कांग्रेस के अब तक के सबसे खराब प्रदर्शन का. इस बीच आइए नजर डालते हैं गुजरात के आदिवासी वोट पर…

गुजरात मेंआदिवासी यानी एसटी की 27 सीटें हैं. वर्ष 2017 में इनमें से 15 सीटें कांग्रेस के खाते में गयी थी जबकि नौ सीटें भाजपा के खाते में गयी थीं. इस बार इसके उलट हुाअ है. इन सीटों में 23 सीटें इस बार भाजपा के खाते में चली गयी हैं, वहीं तीन सीट कांग्रेस (बांसदा, खेडब्रह्मा और दांता) और एक सीट पर आप (देदियापाड़ा) ने जीत दर्ज की है.

सबसे चौंकाने वाली बात

यहां सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इन 27 सीटों में आम आदमी पार्टी एक में पहले नंबर पर और 10 सीटों पर दूसरे नंबर पर नजर आयी. जहां गुजरात में उसे औसत करीब 13 फीसदी मत मिले, वहीं इन सीटों पर उसे औसत 23 फीसदी वोटरों ने अपना मत दिया. वहीं, पूरे गुजरात में 27.3 फीसदी वोट लाने वाली कांग्रेस इन सीटों पर करीब आप के बराबर ही 23 फीसदी वोट लाती नजर आयी.

कांग्रेस काफी नुकसान में

कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण मानी जाने वाली आदिवासी सीटों पर आम आदमी पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया जिससे कांग्रेस काफी नुकसान पहुंचा है. उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और पार्टी सांसद राहुल गाधी ने अपनी दो सभाएं भी इसी क्षेत्र में कीं, हालांकि उसका भी कोई खास असर नहीं देखा गया जो कांग्रेस के लिए चिंता का विषय है.

एससी सीटों पर नजर

इधर, यदि हम 13 एससी सीटों की बात करें तो 2017 के चुनाव में भाजपा को 7, कांग्रेस को 5 और अन्य के खाते में एक सीटें गयी थीं. वहीं इस बार के चुनाव में भाजपा ने 13 में से 12 सीटें अपने नाम कर ली हैं और कांग्रेस को एक सीट (दानीलिम्दा) से संतोष करना पड़ा है. आप तीन सीटों (कलावड़, राजकोट ग्रामीण, घड़हदा) पर दूसरे नंबर पर रही, वहीं दो सीटें (वडगाम, दसादा) ऐसी रहीं जहां कांग्रेस की हार का मार्जिन आप को मिले वोट से कम रहे.

 

 

cnindia
Author: cnindia

Leave a Comment

विज्ञापन

जरूर पढ़े

नवीनतम

Content Table