www.cnindia.in

Search
Close this search box.

become an author

21/09/2024 9:05 pm

Search
Close this search box.

प्याज में आया नवाचार, प्याज पेस्ट का करे व्यापार, सुगम ऋण के साथ सरकारी छूट और साथ में भरपूर लाभ और रोजगार

कोरोनाकाल जहा लोगो के रोजगार छूट गए पर साथ ही नए भविष्य के अवसर भी मिले । भारत ही नही अपितु पूरे संसार ने एक नही सुबह भी देखी। पर जहा तक रोजगार और संसाधनों का सर्वोत्तम प्रयोग की बात है नित नए नवाचार भी देखे गए। भारत जहा देश में कच्चा माल उपलब्ध है। साथ में टेलेंट और सुविधाएं भी, लेकिन यह शानदार कारोबार लोग शुरू नहीं कर पा रहे हैं। वहीं अगर यह कारोबार शुरू किया जाए तो पूरे साल कमाई हो सकती है।ऐसा ही एक व्यापार है प्याज पेस्ट का।

प्याज पेस्ट के इस कारोबार को थोड़ा बड़े स्केल पर शुरू कर दिया जाए तो जल्द ही अमीर भी बना जा सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने में ज्यादा लागत भी नहीं आती है और अगर चाहें तो सरकार से मदद भी ले सकते हैं।
अगर आप ऐसा बिजनेस को करने के इच्छुक हैं, तो पूरी जानकारी ले सकते हैं 9829090053 काल पर

क्या है प्याज पेस्ट का कारोबार

देश में पूरे साल कहीं न कहीं प्याज की कमी की दिक्कतों का सामना लोगों को करना ही पड़ता है। वहीं कुछ समय ऐसा होता है जहां पर प्याज की उपलब्धता काफी ज्यादा हो जाती है। इसके चलते रेट में भारी गिरावट आ जाती है। ऐसे में अगर कम रेट के प्याज को पेस्ट में बदल लिया जाए, तो इसे पूरे साल आसानी से बेचा जा सकता है। इस कारोबार में लागत भी ज्यादा नहीं है, और पूरे साल मुनाफा बना रहता है।

प्याज पेस्ट कारोबार की लागत

अगर आप प्याज के पेस्ट के कारोबार की लागत जानना चाहते हैं, तो यह 5 लाख रुपये से कम है। वहीं इस कारोबार को शुरू करने पर सरकार से मदद भी ली जा सकती है। खादी ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने प्याज के पेस्ट के कारोबार को लेकर एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। इसके अनुसार, यह कारोबार 4.19 लाख रुपये में शुरू हो सकता है।इस लागत में 1 लाख रुपये बिल्डिंग शेड बनाने और 1.75 लाख रुपये उपकरण आदि पर खर्च होते हैं। उपकरण में फ्राइंग पैन, ऑटोक्लेव स्टीम कूकर, डीजल भट्टी, स्टरलाइजेशन टैंक, छोटे बर्तन, मग, कप आदि शामिल होते हैं। वहीं कारोबार को चलाने के लिए 2.75 रुपये की जरूरत पड़ेगी। वहीं इस कारोबार को शुरू करने में केन्द्र सरकार की मुद्रा लोन योजना से मदद भी ली जा सकती है।

सरकारी छूट 35% व ऋण 90% तक उपलब्ध

केवीआईसी की प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार इसकी उत्पादन इकाई लगाने में कुल मिलाकर 4,19,000 रुपये की लागत आती है। जिस पर यदि PMEGP योजना के तहत आवेदन किया जाता है तो 35% तक सब्सिडी मिलती है और यदि ऋण की बात करे तो ये प्रोजेक्ट कॉस्ट का 90% तक हो सकता है ।

कितनी होगी कमाई

अगर प्याज के पेस्ट बनाने की एक उत्पादन इकाई लगाई जाती है, तो साल भर में करीब 193 क्विंटल प्याज के पेस्ट का उत्पादन कम से कम किया जा सकता है। अगर इसे 3,000 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बेचा जाए तो इसकी कुल वैल्यू 5.79 लाख रुपये हो जाएगी। यानि खर्चे घटाने के बाद लाभ की मात्रा 2लाख से 4लाख तक प्रतिवर्ष को सकती है। वहीं जैसे जैसे कारोबार की समझ बढ़े तो प्याज पेस्ट का उत्पादन बढ़ाकर कमाई को कई गुना किया जा सकता है।

कहा और कैसे बिकेगा प्याज पेस्ट

प्याज पेस्ट को तैयार करने के बाद इसे बहुत ही अच्छे तरीके से पैक किया जाना चाहिए। आजकल कोई भी सामाना बिना अच्छे पैकिंग के बेचना कठिन होता है। प्याज पेस्ट की बिक्री के लिए मार्केटिंग का सहारा भी लिया जा सकता है। इसमें सोशल मीडिया भी शामिल है।

cnindia
Author: cnindia

Leave a Comment

विज्ञापन

जरूर पढ़े

नवीनतम

Content Table