21/09/2024 10:23 pm

www.cnindia.in

Search
Close this search box.

become an author

21/09/2024 10:23 pm

Search
Close this search box.

डायट में अभिनव पर्व के अंतर्गत आयोजित हुआ नवाचार व टीएलएम मेला

रायबरेली – जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रायबरेली में ‘अभिनव पर्व 2023’ के अंतर्गत नवाचार व टी एल एम मेले का आयोजन डायट परिसर में आयोजित किया गया। मेले का औपचारिक उद्घघाटन प्रो.मनोज त्रिपाठी, प्रचार्य,FGDC, रायबरेली, प्रो सुषमा देवी प्राचार्य राजकीय महिला महाविद्यालय रायबरेली,और डायट प्राचार्य श्रीमती शेषबाला वर्मा के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया ।प्रवक्ता श्रीमती किरण त्रिपाठी ने अतिथियों का स्वागत उद्बोधन किया तथा प्राचार्य और वरिष्ट प्रवक्ता ने अतिथियों का स्वागत पुष्प गुच्छ देकर किया प्रवक्ता डॉ० अनीता ने टी० एल० एम० मेले की उपादेयता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि टी एल एम शिक्षण प्रक्रिया का अभिन्न अंग होता है टी एल एम के द्वारा बच्चों को सरलता से सिखाने, समझाने और लंबे समय तक उनके मस्तिष्क में किसी विषय वस्तु का छाप छोड़ने में आसानी होती है। साथ ही उन्होंने कहा कि बाल वाटिका से लेकर कक्षा 3 तक के निपुण लक्ष्य जो निर्धारित किए गए हैं, उन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए यह टी एल एम बच्चों में समझ विकसित करने में पूरा सहयोग प्रदान करेगा।
डायट प्रवक्ता श्री परशुराम ने टी० एल० एम० के महत्व को बताते हुए कहा कि टी० एल० एम० के माध्यम से बच्चों को सीखने में सहयता मिलती है । प्रो० सुषमा देवी ने कहा कि टी० एल० एम० नवाचार को समाहित किए हुए होना चाहिए जिससे शिक्षण में रोचकता बनी रहे। प्रो० मनोज त्रिपाठी ने अपने वक्तव्य में कहा कि शिक्षण में टी० एल० एम० बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं , वरिष्ठ प्रवक्ता श्री राजेंद्र प्रसाद ने टी० एल० एम० को शिक्षण उपयोग कर शिक्षण को प्रभावी बनाया जाना चाहिए। श्रीमती शेष बाला वर्मा ने पुराने व नये शिक्षण पद्धतियों में आये परिवर्तन पर प्रकाश डाला। र्निर्णायक मंडल में मोहम्मद जुबैर, कृष्ण प्रताप सिंह और डॉ० अनीता शामिल रहे ।
अतिथियों ने डायट प्रवक्ताओं के साथ मेले का अवलोकन किया मेले में विभिन्न विषयों पर जैसे हिंदी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विषय, उर्दू, व संस्कृत विषयों के टी० एल० एम० शामिल थे।
शिक्षकों द्वारा बनाए गए टीएलएम व विद्यालय में किए गए नवाचार के बारे में जानकारी ली। कार्यक्रम में मौजूद शिक्षकों से उन्होंने कहा कि टीएलएम विद्यालयों में बच्चों के अधिगम स्तर को बढ़ाने के लिए बहुत ही कारगर होते हैं। साथ ही इस तरह के कार्यक्रम समय-समय पर आयोजित करने का उद्देश्य टीएलएम निर्माण में प्रवीण शिक्षकों को उनकी प्रतिभा प्रदर्शन करने का अवसर देना है, जिससे अन्य शिक्षक भी उनसे प्रेरित हो सके।
इसमें प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, डायट के डी० एल० एड० प्रशिक्षु और निजी कॉलेज के प्रशिक्षुओं ने मेले में बढ़-चढ़ कर भाग लिया । प्रथम पुरस्कार हरचंदपुर ब्लॉक के शिक्षक श्री जगलाल को, द्वितीय पुरूस्कार मृदुला रानी, तृतीय पुरस्कार कोमल शर्मा को प्राप्त हुआ । प्रोत्साहन पुरस्कार सुनीला यादव, प्रिय जायसवाल, विश्रामा देवी, सुमन लता, विजय कुमार मिश्र, कुश वर्मा को प्राप्त हुआ। डायट में चल रहे जीवन कैशल के प्रशिक्षण के प्रतिभागियों ने भी अपनी प्रदर्शनी लगाई जिसे विशिष्ट प्रतिभाग के लिए सराहा व पुरस्कृत किया गया ।कार्यक्रम का संचालन प्रशिक्षु स्नेहलता, प्राची ने किया डायट प्रवक्ता श्री अमितचंद्र ने सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापन किया।

cnindia
Author: cnindia

Leave a Comment

विज्ञापन

जरूर पढ़े

नवीनतम

Content Table