29/05/2024 8:09 am

www.cnindia.in

Search
Close this search box.

become an author

29/05/2024 8:09 am

Search
Close this search box.

13 कस्तूरबा गांधी स्कूलों की गुणवत्ता की होगी जांच

अमेठी। जिले में संचालित 13 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों की गुणवत्ता की जांच कराई जाएगी। इन स्कूलों की स्थिति में सुधार के लिए योजना बनाई गई है। सभी बीईओ की अध्यक्षता में टीम गठित कर बेसिक शिक्षा विभाग ने शैक्षिक व अन्य कार्यों की जांच कर रिपोर्ट मांगी है।जिले के 13 ब्लॉकों में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय संचालित हो रहे हैं। इन दिनों मुसाफिरखाना, जगदीशपुर में हॉस्टल का निर्माण चल रहा है। भेटुआ ब्लॉक में एकेडमिक ब्लॉक का निर्माण हो रहा है। भादर स्थित जीजीआईसी, सोनारीकला में छात्रावास निर्माण कर संचालन के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग को हैंडओवर कर दिया गया है। प्रति स्कूल में वर्तमान में 100-100 बालिकाएं पंजीकृत है। जिन्हें आवासीय शैक्षिक सुविधा में शिक्षा दी जा रही है।
कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने के साथ ही छात्राओंं में छिपी प्रतिभा निखारने के लिए स्कूलों को श्रेणीबद्ध कराने की योजना है। अफसरों की टीम गठित कर सघन निगरानी व जांच करने का निर्देश परियोजना निदेशक ने बीएसए को दिया है। सभी खंड शिक्षाधिकारियों की अगुवाई में टीम गठित कर कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों के गुणवत्ता में सुधार व शैक्षिक वातावरण बनाए रखने के लिए निरीक्षण कर निर्धारित बिंदुओं पर मूल्यांकित कर श्रेणी का निर्धारण करते हुए रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा गया है।बालिकाओं में छिपी प्रतिभा का मिलेगा मंच
योजना के तहत छात्राओं में छिपी खेल, सांस्कृतिक व शिक्षा समेत अन्य प्रतिभाओं की पहचान सुगमता से होगी। पहचान के बाद उन्हें निर्धारित मंच देकर उनका उत्साहवर्धन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त नियमित निरीक्षण से वार्डेन समेत अन्य शिक्षिकाओं की मनमानी पर अंकुश लगेगा तो शिक्षण कार्य बेहतर होगा।

cnindia
Author: cnindia

Leave a Comment

विज्ञापन

जरूर पढ़े

नवीनतम

Content Table