17/06/2024 9:00 am

www.cnindia.in

Search
Close this search box.

become an author

17/06/2024 9:00 am

Search
Close this search box.

बच्चों के लिए असुरक्षित वाहनों का प्रयोग बंद करें माता-पिता: डीएम अविनाश सड़क सुरक्षा को लेकर डीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक

बाराबंकी। जिला सड़क सुरक्षा समिति तथा जिला विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट लोकसभागार में करते हुए जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने वाहन चलाते समय यातायात नियमों का कड़ाई से अनुपालन कराने तथा यातायात संबंधी दिये गये आदेशों का अनुपालन शत प्रतिशत सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।जिलाधिकारी ने सड़क दुर्घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए समस्त सम्बन्धित अधिकारियों यातायात नियमों का पालन कराने एवं अपने कर्तव्यो का गम्भीरता पूर्वक निर्वहन करने के निर्देश दिये। उन्होंने संबंधित समस्त विभागीय अधिकारियों से कहा कि आम जनमानस को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करें, जिससे कि होने वाली सड़क दुर्घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाया जा सके। उन्हांेने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश देते हुए कहा कि जो भी छात्र-छात्राएं असुरक्षित वाहनों (ई-रिक्शा) से विद्यालय आते हैं, ऐसे वाहनों से दुर्घटना होने की अधिक संभावना होती है, विद्यालय प्रशासक इन बच्चों के माता-पिता अभिभावक से संपर्क स्थापित करके इसके प्रति जागरूक करें, जिससे माता-पिता बच्चों के लिए असुरक्षित वाहनों का प्रयोग बंद करें। जिलाधिकारी ने सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी को स्कूली वाहनों के फिटनेश प्रमाण पत्रों की जाँच कराने एवं निर्धारित मानकों को पूरा करने के उपरांत ही संचालन कराने के निर्देश दिए। उन्होने नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी संजय शुक्ला को ट्रांसपोर्ट नगर बनाये जाने के लिए जानकारी प्राप्त कर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को चिकित्सीय सहायता के सम्बन्ध में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि 108 एम्बुलेंस व अन्य एम्बुलेंस की स्थिति को अपडेट रखें तथा दुर्घटना स्थल पर समय से पहुँचे जिससे कि घायल व्यक्ति को समय से उपचार मिल सके।
उन्होने अधिशासी अभियन्ता पी0डब्ल्यू0डी0 तथा एन0एच0ए0आई को अपने अपने मार्गो पर साईन बोर्ड, स्पीड साईन बोर्ड, ब्रेकर, जेब्रा क्रसिंग, फुटपाथ की मरम्मत एवं झाडियों को कटवाने एवं आबादी क्षेत्रों में साईन बोर्ड लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने एन0एच0ए0आई0 को निर्देश दिये कि जनपद में चिन्हित किये गये नवीन दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रोंध्ब्लैक स्पॉट्स का टीम बनाकर निरीक्षण करें तथा सुरक्षात्मक कार्य हेतु कार्य योजना बनाकर अगले तीन दिवस में प्रस्तुत  करें।
बैठक के दौरान क्षेत्राधिकारी पुलिस, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी(प्रशा0), सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी(प्रव0), अधिशासी अभियन्ता लो0नि0वि0, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, यातायात निरीक्षक, जिला सूचना अधिकारी, एन0एच0ए0आई के कर्मचारी तथा अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

cnindia
Author: cnindia

Leave a Comment

विज्ञापन

जरूर पढ़े

नवीनतम

Content Table