27/05/2024 7:31 am

www.cnindia.in

Search
Close this search box.

become an author

27/05/2024 7:31 am

Search
Close this search box.

भाकियू ने खण्ड विकास देवाॅ का किया घेराव, दिया ज्ञापन

देवा, बाराबंकी। भारतीय किसान यूनियन (भानू) जिला इकाई की ओर से देवाॅ खण्ड विकास का घेराव कर बीडीओ को 11 सूत्रीय मांगों का मांग पत्र सौपते हुए समस्याओं के शीघ्र निस्तारण की मांग किसान नेताओं ने की।
सोमवार को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर भाकियू भानू सगठन के तमाम किसान नेता किसानों की समस्याओं के निराकरण समय से न हो पाने का लेकर आंदोलित हो गए। जिसके बाद दर्जनो की संख्या में किसान नेताओं ने खण्ड विकास का घेराव करते हुए 11 सूत्रीय मांगपत्र बीडीओ को सौंपते हुए 25 दिन के अंदर निस्तारण का अल्टिमेटम देते हुए स्पष्ट किया है कि किसानों की समस्याओं का समय से निस्तारण न होने पर किसान संगठन आरपार की लड़ाई के लिए बिगुल फूंकेगा। जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी प्रशासन की होगी।किसानों की प्रमुख मांगों में ग्राम पंचायत गंगवार के मजरे बधिया में राम प्रताप यादव के घर से नन्हेलाल यादव के घर होते हुए तलाब तक नाली निर्माण का कार्य तत्काल कराया जाना, ग्राम पंचायत गंगवारा के मजरे नरैनी में 80 मीटर पटाई कर इंटरलाकिंग लगावाने।ं देशराज गौतम के मकान के सामने पन्नालाल के घर होते हुए पूर्व प्रधान मोतीलाल गौतम के दूसरे मकान तक होम पाइप नाली का निर्माण कार्य करवाए जाने, ग्राम पंचायत गंगवारा के मजरे नरैनी में इंदल के घर से रंजीत कुमार गौतम के घर होते हुए सी०सी० रोड तक 30 मीटर खडंजा ऊँचा कर लगाए जाने के सम्बन्ध में, ग्राम पंचायत महमूदाबाद के मजरे अहमद नगर में विधवा औरत- मालती चैहान की पहले से बनी पक्की नाली को खोदवाकर व अतिक्रमण हटवाकर पाइप डालकर नापदान का पानी निकासी की कार्यवाही किये जाने का आदेश पारित किये जाने के सम्बन्ध में ग्राम पंचायत कोंडरी के मजरे जगदीशपुर में श्रीमान सिंह के खेत व रास्ते में सरकारी सीमेंटेड पाइप डाले जाने के सम्बन्ध में, ग्राम पंचायत गंगवारा में तैनात सफाईकर्मी आकाश भार्गव द्वारा गाँव में ना ड्यूटी कर ब्लाक में व सरोज पंचायत सचिव के निजी कार्य करना व बाबूगिरी का कार्य करने पर तथा होली दीपवाली ईद-बकरीद 15 अगस्त व 26 जनवरी जैसे त्योहारों में ग्राम गंगवारा व उसके मजरे नरैनी में कभी भी झाड़ू लगाने का कार्य नहीं करने पर इसके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही किये जाने, ग्राम पंचायत सालेहनगर के मजरे बगिया में मननरेगा विभाग से सिंचाई नाली नई खोदवाये जाने के सम्बन्ध में।
ग्राम पंचायत कोनागयि के पूर्व प्रधान कहीम उर्फ चंदा व उनका लड़का व बहु जो प्रधान पद पर रहे, द्वारा ग्राम कोनागाँव इंदिरा नहर सीपेज डेन की खुदाई मनरेगा योजना के अंतर्गत मौके पर कार्य न करते हुए गबन करने, पंचायत भवन का कार्य अधूरा छोड़ने, पंचायत भवन का निर्माण हुए बिना कार्य फर्जी तरीके से पूरा दिखा रकम निकाल लेने को लेकर ग्रामीणों की मांग है कि बिना कार्य पूर्ण हुए ही फर्जीवाड़ा कर रूपया निकाल लेने आदि की जांच करवा कर आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।
इसी तरह ग्राम पंचायत गंगवारा के मजरे नरैनी में तीन तरफ से पानी से घिरा गाँव है मच्छर नाशक व लारवा नाशक दवा का छिड़काव करवाने, विकास खण्ड देवा के विभिन्न ग्राम पंचायतो में पात्र को प्रधानमंत्री शुलभ शौचालय से लाभान्वित कराए जाने की मांग भी जिलाअधिकारी से की है। वहीं ग्राम पंचायत महमूदाबाद में पुत्तीलाल गौतम पुत्र गोड़ाई को प्रधानमंत्री आवास पात्रता के आधार पर दिलवाए जाने आदि तमाम मांगे ज्ञापन मे शामिल रहीं।
वहीं मौके पर जिलाध्यक्ष राधूरमण वर्मा, ब्लाॅक अध्यक्ष मोतीलाल गौतम, राममनोहर गौतम, वरिष्ठ ब्लाॅक उपाध्यक्ष रमाशंकर शुक्ला, अयोध्या प्रसाद, पन्ना लाल, सुरेंन्द्र कुमार, राजेन्द्र कुमार, रंजीत कुमार, रामप्रसाद यादव, राम उजागर सहित तमाम किसान नेता उपस्थित रहे।

cnindia
Author: cnindia

Leave a Comment

विज्ञापन

जरूर पढ़े

नवीनतम

Content Table