19/06/2024 10:28 am

www.cnindia.in

Search
Close this search box.

become an author

19/06/2024 10:28 am

Search
Close this search box.

एसडीएम रामसनेहीघाट ने गौ आश्रय स्थलों का किया आकस्मिक निरीक्षण

रामसनेहीघाट, बाराबंकी। भाजपा सरकार के द्वारा विकास खंड बनी कोडर में बनाये गए गो आश्रय केंद्र का शुक्रवार को उप जिला अधिकारी रामसनेहीघाट राम आसरे  वर्मा ने आकस्मिक निरीक्षण किया। किसी भी गौआश्रय स्थल में हरे चारे की उपलब्ध अभी तक हो नहीं पायी। जिसके बाद अधिकारियो ने संबंधित प्रधान व सचिव को इसके लिए निर्देशित किया। वहीं पशुधन अधिकारी के नदारद मिलने पर अधिकारियों ने उनसे स्पष्टीकरण तलब किया है।
शुक्रवार को एसडीएम रामसनेहीघाट श्री वमार्, खंड विकास अधिकारी विनय कुमार मिश्रा व पशु चिकित्सा अधिकारी के साथ संयुक्त रूप से सूरजपुर सकतपुर व नाथूपुर के गांव गौआश्रय केन्द्रों का ओचक निरीक्षण करने पहुंचे। गौ आश्रय स्थलों के निरीक्षण मे अधिकारियों को कई कमियां मिलीं। जिसमें गौ आश्रय स्थल सूरजपुर के निरीक्षण के दौरान वहां 120 गौवंशीय पंजीकृत पाए गए जिनका अंकन रजिस्टर भी पाया गया गौ आश्रय में फिटनेस रजिस्टर भी बना पाया यहीं पर एक वृद्ध गाय बीमार मिली इसके उपचार के लिए अधिकारियों ने संबंधित चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया। गौ  आश्रय में भूसा चोकर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध पाया गया लेकिन हरे चारे के संबंध में ग्राम प्रधान द्वारा बताया गया कि हरे चारे के निण् भूमि का चयन हो गया परंतु हरा चारा नहीं बोया गया। अधिकारियों ने हरे चारे की बुवाई के संबंध में ग्राम प्रधान व ग्राम सचिव को निर्देशित किया कि नेपियर घास की बुवाई करना सुनिश्चित करें।इसी क्रम में सकतपुर गौआश्रय स्थल के निरीक्षण में पाया गया कि गो आश्रय स्थल सकतपुर में 195 पशु पंजीकृत जिनका अंकन रजिस्टर भी पाया गया सकतपुर में फिटनेस रजिस्टर भी पाया गया हरे चारे के संबंध में ग्राम प्रधान द्वारा बताया गया कि हरे चारे की बुवाई की गई है परंतु नेपियर घास की बुवाई नहीं की गई। ग्राम प्रधान व सचिव को निर्देशित किया गया कि नेपियर घास की बुवाई करना सुनिश्चित करें।
गो आश्रय स्थल नाथूपुर के निरीक्षण में 121 पशु पंजीकृत फिटनेस रजिस्टर पाया गया हरे चारे के बारे में ग्राम प्रधान ने बताया कि हरे चारे की बुवाई की गई है हरा चारा पशुओं के खाने हेतु खड़ा दिया जा रहा है काट कर नहीं दिया जा रहा है चारा काटने की मशीन गो आश्रय स्थल में निरीक्षण के समय चारा काटने की मशीन नहीं पाई गई। जबकि चारा मशीन खरीदने के लिए बहुत पहले ही निर्देशित किया जा चुका था। परंतु अभी तक चारा मशीन नहीं खरीदी गई जो अत्यंत खेत जनक है चारा मशीन का ससमय खरीदना सुनिश्चित करें साथ ही गो आश्रय में सभी पशुओं की टैगिग पाई गई। स्थलों पर प्रभारी के रूप में तैनात पशुधन अधिकारी अभिमन्यु  चैहान अनुपस्थित पाए गए।
इस संबंध में पशु चिकित्सा अधिकारी व खंड विकास अधिकारी बनीकोडर  को निर्देशित किया गया है कि पशुधन प्रसार अधिकारी का अनुपस्थिति के संबंध में स्पष्टीकरण तलब किया जाए। स्पष्टीकरण संतोषजनक न पाए जाने की दशा में एक दिन का वेतन काट कर उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जाए।

cnindia
Author: cnindia

Leave a Comment

विज्ञापन

जरूर पढ़े

नवीनतम

Content Table