17/06/2024 9:15 am

www.cnindia.in

Search
Close this search box.

become an author

17/06/2024 9:15 am

Search
Close this search box.

जी-20 सम्मेलन के लिए भारत तैयार, इन देशों के प्रतिनिधियों का लगेगा जमावड़ा; जानें कौन नहीं होगा शामिल

देश की राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में 9 से 10 सितंबर तक आयोजित होने वाले जी-20 सम्मेलन की तैयारियां अपने अंतिम चरण में हैं। पूरा देश इस सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है। आइए जानते हैं कि इस समिट का हिस्सा कौन बनेगा।
दिल्ली में अगले महीने जी-20 शिखर सम्मेलन होने वाला है। इसमें कई देशों के नेता शामिल होंगे, जो इस समूह का हिस्सा है। इस साल जी-20 की अध्यक्षता भारत के पास है। ऐसे में इसकी थीम वसुधैव कुटुंबकम यानी ‘एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य’ रखी गई है

तीन दिन दिल्ली में रहेंगे कार्यालय बंद

देश की राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में 9 से 10 सितंबर तक आयोजित होने वाले जी-20 सम्मेलन की तैयारियां अपने अंतिम चरण में हैं। पूरा देश इस सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है। आयोजन के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में सभी केंद्र सरकार के कार्यालय, बैंक और वित्तीय संस्थान 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि शहर भर के सभी शैक्षणिक संस्थान और सरकारी और निजी कार्यालय इन तीन दिनों के दौरान बंद रहेंगे।

यह देश हैं जी-20 का हिस्सा

जी-20 दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी मंच है। इस समूह का भारत, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) हिस्सा हैं। भारत ने एक दिसंबर 2022 को इंडोनेशिया से इस बार की जी20 की अध्यक्षता हासिल की थी।

 

cnindia
Author: cnindia

Leave a Comment

विज्ञापन

जरूर पढ़े

नवीनतम

Content Table