17/06/2024 10:24 am

www.cnindia.in

Search
Close this search box.

become an author

17/06/2024 10:24 am

Search
Close this search box.

34 घंटे बाद भी नही चालू हुआ एम्स का ई-हॉस्पिटल सर्वर, मरीजों की हो रही है मैनुअल भर्ती

देश के सबसे बड़े सरकारी अस्पतालों में से एक दिल्ली एम्स का सर्वर अभी भी डाउन है. एम्स का सर्वर बुधवार सुबह सात बजे से ही डाउन है. करीब 34 घंटे से ई-हॉस्पिटल सर्वर डाउन होने के कारण ओपीडी समेत कई और सेवा बुरी तरह प्रभावित हुई हैं. वहीं, ई-हॉस्पिटल सर्वर प्रभावित होने के बाद एम्स प्रशासन ने सभी सेवाएं को फिलहाल मैनुअल मोड पर करने को कहा है. वहीं, सर्वर डाउन होने के कारण मरीजों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

ई-हॉस्पिटल सर्वर डाउन होने कारण एम्स की सेवाएं फिलहाल मैनुअल मोड पर काम कर रही हैं. वहीं,  राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) की एक टीम डाटा को रिकवर करने की कोशिश में जुटी है. एक्सपर्ट की टीम ने कहा है कि मुख्य सर्वर के अलावा बैकअप सर्वर पर भी साइबर अटैक हुआ है. जिस कारण अधिकांश फाइल करप्ट हो गयी है.

डिजिटल सेवाएं बहाल करने की हो रही है कोशिशें:

वहीं, सर्वर डाउन होने के बाद एक्सपर्ट की टीम लगातार सर्वर बहाल करने के लिए मेहनत कर रही हैं. एम्स का कहा है कि भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT) के साथ-साथ एनआईसी (NIC) की भी मदद ली जा रही है. वहीं, एम्स प्रबंधन का कहना है कि भविष्य में संस्थान पर इस तरह का हमला न हो इसको लेकर भी पूरी सावधानी बरतने की कोशिश करेंगे.

cnindia
Author: cnindia

Leave a Comment

विज्ञापन

जरूर पढ़े

नवीनतम

Content Table